Are you eyeing top rank in first attempt that ensures post of ‘IAS’?
Home

पहले ही प्रयास में शीर्ष पद पर नजरें टिकायें क्योंकि केवल यही आपके लिये 'आईएएस' का पद सुनिश्चित करता है

admin Last Update on: 01 Jul 2020

सिविल सेवा परीक्षा 2020 में या आगामी परीक्षा में पहली बार शामिल होने की योजना बना रहे उम्मीदवारों के मन में एक छोटी सी चिंगारी सुलगती रहती है कि 'क्या मैं वांछित सफलता पहले ही प्रयास में पा सकता हूँ?'

यह कोई गलत सोच तो है नहीं, और इस परीक्षा में आशावादी होना एक अच्छा लक्षण है. इस तरह की सोच रखने वाले आप पहले व्यक्ति नहीं हैं, हर साल इस तरह की सफलता की कई कहानियाँ सामने आती हैं.


मन में 'भारतीय प्रशासनिक सेवा' में कैरियर बनाने की धारणा लिये कई सक्षम उम्मीदवार शीर्ष रैंक प्राप्त करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रथम प्रयास में ही डाल देते हैं ताकि उन्हें फिर से इस भीषण परीक्षा योजना का सामना करने की जरूरत ही नहीं पड़े. 

लेकिन, यह इतना आसान नहीं है - आप सिर्फ कल्पना करें और देश में सबसे कठिन माने जाने वाली परीक्षा योजना में वांछित सफलता प्राप्त कर लें.

कई उम्मीदवार अपनी स्नातक शिक्षा पूरी होने के तुरंत बाद परीक्षा मानकों और परीक्षक की उम्मीदों को समझे बिना सिविल सेवा परीक्षा में पहली बार शामिल होने की योजना बना लेते हैं जो कतई सही नहीं. शुरुआत में उम्मीदवारों को परीक्षा से संबंधित आवश्यकताओं को समझने में मुश्किलें भी आती हैं और उनमें से कई उम्मीदवार तो केवल इस परीक्षा के प्रथम स्तर प्रारंभिक परीक्षा पर ही ध्यान लगाये रहते हैं.

तथ्य पर नज़र डालें तो स्पष्ट हो जायेगा कि प्रारंभिक परीक्षा पर केंद्रित प्रयासों के बावजूद केवल दो वस्तुनिष्ठ प्रश्न पत्रों का सामना करने में ही परीक्षा के पहले चरण में इस तरह की एक कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है कि कई अन्यथा शैक्षणिक प्रतिभाशाली उम्मीदवारों को भी नाकों चने चबाने पड़ते हैं और अधिकांश तो प्रारंभिक परीक्षा पार करने में असफल रहते हैं.

क्या है आवश्यकता?
पहले ही प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिये आपको पूरी परीक्षा प्रणाली को समझने एवं परीक्षा के हर चरण पर संबंधित आवश्यकताओं को जानने से तैयारी में मदद मिलेगी और केवल एक लक्ष्य-केंद्रित प्रयास ही आपको सफलता दिला सकता है.

आपको इस परीक्षा के मानकों को जानना है और इसका प्रभावी ढंग से सामना करने की जरूरत है, आप के लिए सीखने के लिए अपने मन एवं मस्तिष्क के द्वार खोलने पडेंगे और तैयारी के उस स्तर को प्राप्त करना होगा जो परीक्षा के मापदंड से मेल खाता हो.

केवल ज्ञान प्राप्त करना ही पर्याप्त नहीं है, आपको पाठ्यक्रम में सूचीबद्ध प्रत्येक विषय की पारंपरिक जानकारियों के साथ ही समकालीन पहलुओं पर अपनी पकड़ मजबूत करने की जरूरत है. ऐसा देखने में आता है कि उम्मीदवारों के बीच नवीनतम धटनाक्रम और समकालिन मुद्दों की तैयारी हेतु समाचार-पत्रों को पढ़ने से संबंधित धारणा बनी हुई है. इसमें कोई शक नहीं कि यह उपयोगी है, लेकिन, वे इस तथ्य को गलत रूप में लेते हैं और सिर्फ नवीनतम जानकारी जुटाने के चक्कर में आधारभूत जानकारियों को अनदेखा कर देते हैं.

साहसपूर्वक परीक्षा का सामना करने में वैचारिक स्पष्टता, अर्जित ज्ञान के अनुप्रयोग, विषयों के बीच और विषयों में अंतर - संबंध की समझ ही मदद करती है.

पहले ही प्रयास सफलता प्राप्त कई उम्मीदवारों से प्रेरणा लें!

 

Is there a little spark ‘Can I do it in first attempt’?

Many candidates planning to appear for the first time in Civil Services Examination do so immediately after finishing there academics without realizing the exam-standard and examiner’s expectations.

For beginners, it is difficult to understand the requirements and some of them look at this examination stage-wise.

To negate this approach, there are numerous examples like Kanishak Kataria (AIR 1; CSE 2018), Shreyans Kumat (AIR 4; CSE 2018), Srushti Jayant Deshmukh (AIR 5; CSE 2018) and many more candidates have realized their dreams it the first encounter itself.

Continuing the trend, in the latest Civil Services Examination 2017 results Koya Sree Harsha (AIR 6; CSE 2017) and Saumya Sharma  ((AIR 9; CSE 2017)) among top 10; Chavan Suyash Yashwantrao (AIR 56; CSE 2017) in his first attempt got Indian Foreign Service while Himanshu Kaushik (AIR 77; CSE 2017) cracked Civil Services Examination 2017 in first attempt and secured a rank that ensures him post in ‘Indian Administrative Services’.

It was success of Govind Jaiswal (AIR 46; CSE 2007), Simrandeep Singh (AIR 52; CSE 2007), Shah Faesal (AIR 1; CSE 2009) that made candidates believe that success in top ranks is possible in first attempt; and after that, if we look at the recent result of Tina Dabi (AIR 1; CSE 2015), Anmol Sher Singh Bedi (AIR 2; CSE 2016) and many such candidates have made situation euphoric.

 

 

 

 

पिछले 25 वर्षों में मैंने ऐसे कई उम्मीदवारों से उनके नज़रिये जानने का प्रयत्न किया है जिन्होंने पहले ही प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा में उच्च सफलता हासिल की और अपनी एक अलग पहचान बनाई है. गोविंद जायसवाल (CSE 06 रैंक 48), मुक्तानंद अग्रवाल (CSE 07 रैंक 33), मुकेश कुमार (CSE 08 रैंक 36), शाह फ़ैसल (CSE 09 रैंक 1), अभिराम शंकर (CSE 2010 रैंक 4) ऐसे ही बेहद प्रतिभाशाली उम्मीदवारों में से कुछ जाने-पहचाने नाम हैं.

हम दूर क्यों जायें, सिविल सेवा परीक्षा 2011 के परिणाम में, शीर्ष 25 में से 6 उम्मीदवार हैं जिन्होंने प्रथम प्रयास में ही शानदार सफलता हांसिल की. रुक्मणी रया्र (रैंक 2), प्रिंस धवन (रैंक 3), अम्रृतेश (रैंक 10), नीरज (रैंक 11), नीतिका (रैंक 18) और नेहा (रैंक 22), हरएक अलग पृष्ठभूमि, विषय धाराओं, शैक्षिक स्तर और यहां तक ​​कि विभिन्न ऐच्छिक विषयों से आये हैं, लेकिन, सभी में एक बात समान है, इन सभी ने इस परीक्षा को पहले प्रयास में ही पार कर अपना स्वप्निल कैरियर पाया.

क्या आप इनकी सफलता का अनुकरण करना चाहते हैं?

उच्च स्थान पर सफलता प्राप्त करने वाले छात्रों से प्रेरित हो रहे हैं - बहुत अच्छा है. आप इनके अनुभव से सीख सकते हैं और यदि कुछ समानताएं हैं (यदि कोई है) उन्हें ढूंढने का प्रयास करें. ऐसी बातें ढूंढें जिनको आप अपनी तैयारी की रणनीति में शामिल कर सकते हैं जो आपको एक असाधारण प्रदर्शन दिखाने में मदद करे.

 शुरुआत में ही आत्म-विश्लेषण बहुत जरूरी है जिसके द्वारा आप अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान कर सकते हैं.

 और साथ ही स्वयं से कुछ प्रश्नों के उत्तर जानने का प्रयास अति आवश्यक है:

- क्या आप इस परीक्षा का सामना करने में सक्षम हैं?
- यदि आपने परीक्षा के स्तर और परीक्षक की उम्मीदों को भलि-भांति समझा है?
- पहला प्रयास लेने के लिए हाँ कहने से पहले आपको मालुम है कि कितना प्रयास की जरूरत है?
- क्या आप पूरी तरह से लक्ष्य के लिए समर्पित हैं?
- आपकी तैयारी का स्तर क्या है?


सिविल सेवा परीक्षा में सफलता की मिठास पहले ही प्रयास में चखने के लिए सही दिशा में एकाग्रता के साथ लक्ष्य-केंद्रित कड़ी मेहनत की आवश्यकता है और यदि आप सलाह का पालन सही तरह से करने में सक्षम हैं, तो यह असंभव नहीं है.

उच्च सफलता प्राप्त करने में भाग्य आपका साथ दे!

 




Quick Tags

IAS Exam
Budding Civil Servants Zone
UPSC Results
IAS Toppers Strategy/Tips
Hindi & Vernacular Languages Candidates
IAS, Nothing out there compares!
IAS Champions: Influential voice to be heard
Toppers - PCS (UP, MP, Rajsthan, Bihar, Jharkhand)
RAS Toppers - Rajasthan PCS Exam
Judicial Services Toppers
Myths & Wrong Notions
Toppers Calling
News related to CSE
Beginners' Mindset
Current Affairs & Contemporary Issues - Hot Topics

Most Viewed Artciles

Hope is the biggest motivator; Be honest with yourself and Work Hard for Success; says Ankita Choudhary (AIR 14; CSE 2018)
Civil Services Examination 2011 Final Result (Merit-List)
Marks secured by Top 25 in Civil Services Examination 2021
Believe in Self and Constant Support from Family and Friends worked for me; says Vishakha Yadav (AIR 6; CSE 2019)
Marks secured by Top 25 in Civil Services Examination 2019
Philosophy v/s Sociology; which one is better, more scoring?
Push Yourself to Perform at Your Best; says Jeydev C S (AIR 5; CSE 2019)
Marks Secured By Top 25 In Civil Services Examination 2021
If your strategy is correct, medium of writing examination does not matter; says Priyanka Niranjan (AIR 20, CSE 2012) Success with Hindi
Focus on Your Goals, Instead of Your Fears; says Chandrajyoti Singh (AIR 28; CSE 2019)